अजब गजब: नशे करने वाले इस जानवर से शेर भी रहते हैं दूर, जानें इस अजीबोगरीब जानवर के बारे में कुछ अनोखी बातें

  • किंग कोबरा खाने में है पसंदीदा
  • शेर और चीते भी इससे रहते हैं दूर
  • छोटा सा जानवर गुस्से में शेर से भी सकता है लड़

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-02 08:26 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आपने बहुत से अजीबोगरीब जानवरों के बारे में सुना होगा। जिसमें कुछ पैरों से सांस लेते हैं तो कुछ बड़े होकर छोटे हो जाते हैं। आज हम आपको ऐसे जानवर के बारे में बताने जा रहे हैं जो नशे करता है। वैसे तो आपने देखा होगा कि जंगल में उसका ही नाम होता है जो कद और पावर में बड़ा हो। जिसके चलते शेर को जंगल का राजा बताया जाता है। लेकिन जंगल में एक ऐसा जानवर भी है जिसको देखकर शेर भी अपना रास्ता बदल लेते हैं।

कौन है वो जानवर?

हम जब भी खूंखार और डरावने जानवरों की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में सिर्फ शेर, बाघ, चीता जैसे जानवर ही आते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि एक जानवर ऐसा भी है जो कद काठी में तो शेर और चीते से बहुत छोटा है। लेकिन अगर गुस्सा जाए तो शेर को भी खदेड़ कर रख देता है। इस जानवर को लोग हनी बेजर के नाम से जानते हैं। ये हनी बेजर नेवले के खानदान की ही एक प्रजाति है। वहीं वजन की बात करें तो नर हनी बेजर का वजन 9 से 16 किलो तक होता है और मादा का वजन करीब 5 से 10 किलोग्राम तक होता है। दिखने में ये छोटा सा जानवर भले ही है लेकिन अपने से बड़े जानवरों को भी परेशान करने में पीछे नहीं हटता।

पंजों से करता है शिकार

इतना नन्हा सा जानवर अपने से कई गुना बड़े जानवरों को भी परेशान करने में पीछे नहीं हटता है। क्योंकि इसके पास बहुत ही ज्यादा नुकीले पंजे हैं जिसकी मदद से ये सबको काबू में रखता है। इतना छोटा होने के बाद भी इसके नाखून करीब 1.5 इंच लंबे होते हैं। वहीं इसके दांत कछुए के शेल से भी मजबूत होते हैं। जो किसी को भी आराम से मारने के काम आते हैं।

जहरीले सांपों को खाकर करता है नशा

एक तरफ सांप के काटने से लोग मर जाते हैं तो वहीं दूसरी तरफ हनी बेजर कोबरा जैसे जहरीले सांपों को खाकर नशा करता है। हनी बेजर एक नेवले की ही प्रजाति है और आप तो जानते ही हैं कि नेवले और सांप की कभी नहीं बनती है। ऐसे में जहरीले से जहरीले सांप को देखते ही हनी बेजर उन्हें खा लेता है।

Tags:    

Similar News